कैप्टन मार्वल की समीक्षा: ब्री लार्सन-स्टारर वंडर वुमन का कोई मुकाबला नहीं है, और यह एक शर्म की बात है

4 (80%) 1 vote

कप्तान मार्वल के साथ, एवेंजर्स के घर ने अपनी पीठ पर एक बड़ा लक्ष्य रखा है। यह एक महिला सुपरहीरो पर केंद्रित पहली सोलो मार्वल फिल्म के रूप में खुद को साबित करना चाहिए, ऐसा नहीं है कि यह (पुरुष) अधिकारियों के लिए एक बहाना बन जाता है ताकि अधिक महिलाओं के नेतृत्व वाले कारनामों को हरी झंडी न मिले। हालांकि, इसके लायक क्या है, पूर्ववर्ती अध्याय – एंट-मैन और वास्प – ने पहले ही हमें शीर्षक में एक महिला सुपर हीरो दिया। और इतनी लंबी – लगभग 11 साल और 20 पिछली फिल्मों को अजेय मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में ले जाने के बाद – इसे प्रभावशाली छाया से भी जूझना होगा जो प्रतिद्वंद्वी डीसी कॉमिक्स की पहली एकल महिला अध्याय, वंडर वुमन की महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता से उछली है, जो कि अभी भी वार्नर ब्रदर्स का एकमात्र उद्धारक रत्न है। ‘ मार्वल स्टूडियो मॉडल को कॉपी करने का प्रयास।

और उसी समय, कैप्टन मार्वल – अन्ना बॉडेन और रयान फ्लेक (हाफ नेल्सन, सुगर) के निर्देशन की जोड़ी से, बोडेन, फ्लेक, और जेनेवा रॉबर्ट्सन-ड्वोरेट (टायटर रेडर) की पटकथा से – चरित्र के औचित्य को भी सही ठहराना है। अपनी सबसे नाजुक पल में मार्वल दुनिया और (आधे मिट चुके) नायकों का रोस्टर। यह इन्फिनिटी वॉर के पतन और एंडगेम के आस-पास के अंतहीन व्हाट्सएप के बीच सैंडविच है, जो निस्संदेह कई को निराश करेगा चाहे वह अपने पूर्ववर्ती के भयानक परिणामों को पलट दे। यह केवल मार्वल की रिलीज की रणनीति का एक स्वभाव नहीं है, बल्कि यह भी है कि इसके नायक को निरंतरता में कैसे रखा जाता है: कप्तान मार्वल को जानबूझकर इन्फिनिटी वॉर में एकमात्र पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में सभी तरह की आशा के रूप में स्थापित किया गया था।

किसी भी सुपरहीरो फिल्म के लिए उन माँगों पर खरा उतरना लगभग असंभव है, विशेष रूप से वह जो कैप्टन मार्वल करता है। एक के लिए, शीर्षक चरित्र – ब्री लार्सन द्वारा निभाया गया, ऑस्कर-विजेता ऑन रूम – उसका असली नाम भी नहीं जानता कि वह कौन है, जो एक दर्दनाक घटना द्वारा लाया गया भूलने की बीमारी के कारण है। पहले के जीवन में, नायक एक गुप्त लड़ाकू परीक्षण पायलट था जिसका नाम कैरल डेनवर्स था, अपने सबसे अच्छे दोस्त मारिया रामबेओ (लेशाना लिंच, स्टिल स्टार-क्रॉस से) के साथ, उस समय जब महिलाओं को आधिकारिक तौर पर उड़ान भरने की अनुमति नहीं थी।

captain marvel jude law starforce Captain Marvel Jude Law Starforce

और क्योंकि वह अतीत उसकी कहानी के लिए महत्वपूर्ण है, फिल्म एक मूल कहानी होने के नाते समाप्त होती है जबकि वह एक नहीं बनना चाहती है। यह पूरी तरह से प्रच्छन्न करता है कि, एक गैर-रेखीय कथा को स्वीकार करने से जो चयनात्मक यादों को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि लार्सन ज्यादातर एक चरित्र को निभाते हुए अटक जाता है जो एक खाली स्लेट की तरह महसूस होता है। हो सकता है कि कैप्टन मार्वल पारंपरिक फ्लैशबैक का उपयोग करने से बेहतर होता, जहां फिल्म अतीत और वर्तमान के बीच अंतरंगता के बजाय उन्हें साजिश में व्यवस्थित रूप से मोड़ने की कोशिश करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह जीवन जिसे वह भूल गई है और उसे अपने आस-पास के लोगों द्वारा याद दिलाया जाना चाहिए, बहुत अच्छा लगता है और फिर से देखने लायक है। वास्तव में और अधिक के लिए यह क्या बताती है, कि महिलाओं को जो कुछ भी वे बनना चाहते हैं हो सकता है।

इसके बजाय, फिल्म विदेशी क्रिक सभ्यता के गृह ग्रह हैला पर रहने वाले डेनवर के साथ खुलती है, जिन्हें गार्डियन ऑफ द गैलेक्सी में खलनायक के रूप में चित्रित किया गया था। दर्शकों की तरह, वह नहीं जानती कि वह वहां कैसे पहुंची और वह एक व्यक्ति (अमेरिकन ब्यूटी से एनेट बेनिंग) का सपना क्यों देख रही है, वह नहीं जानती। वह सब जानती है, जिसे उसने अपने गुरु-प्रशिक्षक-कमांडर योन-रोग (जूड लॉ) से कहा है, कि वह क्री की सेवा कर रहा है, जो कि महान योद्धाओं की एक दौड़ है – क्षमा करें, ‘महान योद्धा नायक – जो लंबे समय से है Skrulls के साथ युद्ध में, तालोस (बेन मेंडेलसन, दुष्ट एक से) की अगुवाई में विदेशी शेपशिफ्टर्स की एक दौड़ हुई।

डेनवर भी एक कुलीन क्री सैन्य इकाई का हिस्सा है, जिसे स्टारफोर्स कहा जाता है, जो यॉन-रोजग द्वारा चलाई जाती है और इसमें तीन अन्य भुलक्कड़ योगों के साथ-साथ गैलेक्सी स्टार कोरथ (जिमोन हौंसौ) के संरक्षक भी शामिल हैं। वे नियमित रूप से गार्ड ऑफ द गैलेक्सी बुराई रोनन (ली पेस) और उनके बैंड ऑफ एक्यूज़र्स के साथ साझेदारी में काम करते हैं, जिसका एकल मोड दृष्टि में सब कुछ बम बनाना है। क्री बॉर्डर ग्रह पर वर्गीकृत असाइनमेंट पर, स्टारफोर्स को स्करुल्स द्वारा घात लगाया जाता है और डेनवर को बंधक बना लिया जाता है। यह महसूस करने के बाद कि स्कर्लस उसकी यादों के साथ खेल रहा है, वह खुद को मुक्त करती है और बच जाती है, केवल नीचे के ग्रह पर भूमि को दुर्घटनाग्रस्त करने के लिए जो कि हमारी अपनी पृथ्वी है: पृथ्वी, 1995।

captain mavel talos ben mendelsohn Captain Marvel Talos Ben Mendelsohn

और हां, लगभग 70 प्रतिशत पानी से बने एक ग्रह पर सब कुछ से बाहर, डेनवर अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, क्योंकि फिल्म निर्माताओं को उसकी जरूरत है। वहां, निक फ्यूरी (सैमुअल एल। जैक्सन) और फिल कॉल्सन (क्लार्क ग्रेग) के डिजिटली डे-एजेड संस्करणों के साथ उनकी एक लौकिक मुलाकात हुई, जो S.H.I.E.D में बहुत कम हैं। पीकिंग क्रम, स्वाभाविक रूप से। यदि आप डी-एजिंग वीएफएक्स के बारे में बहुत अधिक सोचते हैं, तो आप किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके बारे में एक सेकंड के लिए भूल जाते हैं, जैसा कि हमने किया, तो प्रभाव विशेष रूप से खुद पर कोई ध्यान नहीं देता है। (जो खुद पर ध्यान नहीं देता है वह है भारतीय सेंसर बोर्ड का एक बार में शराब ब्रांडों को धुंधला करना।) एक ट्रेन से पीछा करने के क्रम के बाद, डेनवर और फ्यूरी हाथ मिलाते हैं, और उसकी यादों में खोदना शुरू करते हैं।

लार्सन और जैक्सन के बीच भोज और रसायन शास्त्र कैप्टन मार्वल के सबसे अच्छे हिस्सों में से कुछ हैं। ऐसा लगता है कि एक दोस्त-पुलिस वाले ने बाद के एक आकर्षक युवा-रोष प्रदर्शन और एक आसान-लार्सन प्रदर्शन से प्रेरित होकर, जो दुर्भाग्य से केवल डेनवर के व्यक्तित्व की झलक के साथ काम करने के लिए है, जो टोनी स्टार्क और डॉक्टर स्ट्रेंज के स्वयं का मिश्रण है। -विश्‍वास और पीटर पार्कर और स्‍टार-लॉर्ड की विश्‍वसनीयता। यॉन-रॉग उसे बताता है कि भावनाएं एक योद्धा की सबसे बड़ी कमजोरी हैं, लेकिन जब वह कह रहा है कि भावनाओं को दान करने वालों की ओर से डेनवर सबसे बेहतर है। वह उसे अपने पास मौजूद अपार शक्ति के साथ ओवरबोर्ड नहीं जाने के लिए भी कहता है, लेकिन यह तब होता है जब वह ठीक इसके विपरीत करता है कि कैप्टन मार्वल एक प्रसन्नचित्त व्यक्ति है। जब वह तीसरे अधिनियम के दौरान Mode गॉड मोड ’में प्रवेश करती है, तो आपको आश्चर्य होता है कि क्या वह खुद थानोस को ले सकती है।

गधे को लात मारने की क्षमता, और वह जिस सहज तरीके से उसके पास जाता है, उससे ध्यान भंग करने में मदद करता है कि कैसे उदारतापूर्वक तैयार की जाती है और अन्यथा क्रिया दृश्यों को संपादित किया जाता है। रामब्यू के लिए एक अकेला विजेता क्षण भी है, हालांकि फिल्म इसे बेहतर बना सकती थी। कैप्टन मार्वल कुछ हद तक थोर: रग्नारोक की याद दिलाता है, और यह भी इसी तरह है कि एक्शन हास्य के लिए खेला जाता है, जिसका मुख्य आकर्षण एक विध्वंसक क्षण है जो बड़े नायक-बनाम-खलनायक की लड़ाई को अंत तक बढ़ाता है। यह कॉमिक तत्व हैं जो कहीं और मदद करते हैं, यह आकर्षक दृश्य-चोरी करने वाला बिल्ली है, जिसका नाम गूज है, या 90 के दशक की चीजें जैसे कि डायल-अप इंटरनेट और सुपर स्लो सीडी-रॉम ड्राइव, मेंडेलसोहन के शानदार अभिनय कार्य के अलावा।

जबकि मार्वल के खलनायक और विरोधी नायक दो-आयामी होते हैं, मेंडेलसोहन – जो पहले 2015 के मिसिसिपी पीस पर बोडेन और फ्लेक के साथ काम कर चुके हैं – तालोस के रूप में उत्कृष्ट है, उसे स्मार्ट के साथ, एक अंधेरे हास्य काट, दुनिया की थकावट, और अधिक भावना के साथ। डेनवर सहित किसी और की तुलना में। उनमें से अंतिम स्वाभाविक रूप से कैप्टन मार्वल के लिए एक समस्या है, क्योंकि शीर्षक चरित्र को आमतौर पर सबसे मजबूत दर्शक लिंक माना जाता है – एक मुद्दा यह पिछले स्टैंडअलोन मार्वल परिचय, ब्लैक पैंथर के साथ साझा करता है – लेकिन इससे भी बड़ी समस्या यह है कि लेखक और लेखक निर्देशकों को वास्तव में यह पता नहीं चला है कि डेनवर वास्तव में कौन है, क्यों वह उसके लिए लायक है, और उसे अन्य एवेंजर्स से अलग करता है, जिन्हें वह जल्द ही बोर्ड पर लाने के लिए तैयार है।

यदि कैप्टन मार्वल में एक केंद्रीय धागा है, तो यह दिलेर नाइट और द मैट्रिक्स के संदर्भ के साथ लचीलापन और स्वतंत्रता के बारे में है, एक दृश्य के साथ जो स्टार वार्स: द लास्ट जस्सी से रे के गुफा दर्पण दृश्य की यादों को उद्घाटित करेगा। अपने आप को मुक्त करें, आप अपने सबसे बुरे दुश्मन हैं, एट वगैरह। डेनवर के लिए, यह सामान्य से अधिक कठिन है, क्योंकि उसे नहीं पता कि वह किस तरफ है और यह क्या है कि वह वास्तव में लड़ रही है। बॉडेन और फ्लेक ने रोबोकॉप को एक प्रेरणा के रूप में उद्धृत किया है और, ठीक है, जो फिट बैठता है। आप कैप्टन मार्वल के रूप में भी पढ़ सकते हैं कि महिलाओं के बारे में यह अनदेखी करने के बारे में कि पुरुष उनसे कैसे व्यवहार करने के लिए कहते हैं, कैसे डेनवर को उनकी भावनाओं को दबाने के लिए कहा जाता है, लेकिन यह शर्म की बात है कि इसे विकसित नहीं किया गया है क्योंकि यह होना चाहिए था।

एक लंबे दिन और 124 मिनट के एक तंग रनटाइम की तरह लगता है पर फिल्म के अधिकांश के साथ, कप्तान मार्वल फिल्मों में एक सुखद समय प्रदान करता है, एक है जो बड़ी दुनिया में उसके प्रवेश के लिए पर्याप्त रूप से कार्य करता है। (एवेंजर्स: एंडगेम सात सप्ताह में बाहर हो गया है।) लेकिन अधिक भीड़ वाले ब्रह्मांड में – मार्वल थोड़ा हल्का हो सकता है लेकिन सुपरहीरो कहानियों की कोई कमी नहीं है, सामान्य रूप से – फिल्म को कहीं भी पास होने के लिए बहुत अधिक करने की आवश्यकता है। इसकी नायिका के रूप में शक्तिशाली। जैसा कि यह है, कैप्टन मार्वल अपने अधिक हालिया आउटपुट (ब्लैक पैंथर या इन्फिनिटी वॉर) की तुलना में मार्वल के शुरुआती काम (पहले कैप्टन अमेरिका या थॉर के बारे में सोचें) की याद दिलाता है। यह वंडर वुमन के लिए कोई मुकाबला नहीं है, और यह शर्म की बात है, क्योंकि कप्तान मार्वल बेहतर हकदार हैं।

लेकिन कम से कम यह हमें बताता है कि कैसे रोष ने अपनी बाईं आंख खो दी और us एवेंजर्स ’शब्द कहां से आया। निश्चित रूप से, बाद वाले को ऐसा लगता है कि एक प्रश्न का उत्तर देने में कोई भी वास्तव में नहीं पूछता है, जैसे कि पिछले साल की निराशाजनक सोलो में कई चीजें: ए स्टार वार्स स्टोरी, लेकिन पूर्व इतना प्रफुल्लित रूप से प्यारा है कि आप शायद कभी भी रोष को नहीं देख सकते हैं। फिर।

कैप्टन मार्वल शुक्रवार, 8 मार्च को दुनिया भर के सिनेमाघरों में हैं। क्रेडिट के दौरान दो दृश्य हैं: एक मध्य में और एक बहुत अंत में।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

www.000webhost.com